अमेरिका: हत्याओं में 30% की बढ़ोतरी, इस राज्य में बढ़े सबसे ज्यादा 'अपराध'

FBI की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में पूरे अमेरिका में मर्डर के 21,500 मामले दर्ज किए गए। एक्सपर्ट इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहे हैं। जानकारों के मुताबिक कोरोना महामारी के विपरीत प्रभाव और हथियारों की बिक्री में बढ़ोतरी इसकी बड़ी वजह हो सकती हैं।

अमेरिका: हत्याओं में 30% की बढ़ोतरी, इस राज्य में बढ़े सबसे ज्यादा 'अपराध'
Photo by Lacie Slezak / Unsplash

अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी अपराध लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल ही में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने यूनिफार्म क्राइम रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक साल 2020 में पूरे अमेरिका में हत्या (Murder) के मामलों में करीब 30% बढ़ोतरी हुई है। इस रिपोर्ट में सभी लोगों की चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल एक्सपर्ट यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर किस वजह से हत्या जैसे गंभीर अपराधों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

Terrorist thief man holding short gun in his hand
अमेरिका में साल 2020 में हत्या के 21,500 मामले दर्ज किए गए, जो साल 2019 की तुलना में करीब 30% अधिक हैं। Photo by Bermix Studio / Unsplash

एफबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में साल 2020 में हत्या के 21,500 मामले दर्ज किए गए, जो साल 2019 की तुलना में करीब 30% अधिक हैं। हैरानी वाली बात यह है कि इनमें से 77% हत्याएं बंदूक से की गई हैं। वैसे तो इस रिपोर्ट में हत्याओं की वजह के बारे में नहीं बताया गया, लेकिन जानकारों के मुताबिक कोरोना महामारी के विपरीत प्रभाव और हथियारों की बिक्री में बढ़ोतरी इसकी बड़ी वजह हो सकती हैं।