अमेरिका की NGO ने बेहतर कार्यों के लिए दो भारतीय युवाओं को किया सम्मानित

जयपुर फुट यूएसए भगवान महावीर विकलांग सहायता (बीएमवीएसएस) की एक सहायक कंपनी है जिसकी स्थापना पदम भूषण डीआर मेहता द्वारा की गई। यह वैश्विक विकलांग आबादी की सेवा करने वाले सबसे बड़े संगठनों में से एक है।

अमेरिका की NGO ने बेहतर कार्यों के लिए दो भारतीय युवाओं को किया सम्मानित

न्यूयॉर्क में जयपुर फुट यूएसए और ग्रेसियस गिवर्स फाउंडेशन यूएसए ने अपने युवा सदस्यों के प्रयासों को मान्यता देने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में जयपुर फुट यूएसए में मुख्य युवा समन्वयक के रूप में युवा अध्याय का नेतृत्व करने वाले 17 वर्षीय निखिल मेहता और अजय तदीनाडा को सम्मानित किया गया।  

कार्यक्रम में भारत के विदेशी और संसदीय मामलों के राज्यमंत्री वी मुरलीधरन मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए जबकि न्यूयॉर्क के उप महावाणिज्य दूत डॉ. वरुण जेफ भी मौजूद रहे। इस आयोजन में जयपुर फुट यूएसए के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने बताया ​कि महामारी के दौरान निखिल ने "ऑक्सीजन ऑन व्हील्स" कार्यक्रम शुरू किया, जिसका उद्देश्य भारत के राज्य राजस्थान के जोधपुर के आसपास के गांवों में जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त सेवा देना था।

इस कार्यक्रम के माध्यम से हमने एक मोबाइल बस चलाई, जिसने कोविड रोगियों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन सहायता प्रदान की। हम उन मरीजों को सेवा देने में सफल रहे जो उस समय के अधिक आबादी वाले अस्पतालों के बाहर अपने प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसके लिए निखिल ने प्रेम भंडारी से संपर्क किया था जिन्होंने तब राजस्थान के जोधपुर में वाडेर चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से एक बस की व्यवस्था की थी और उसमें ऑक्सीजन कंसंटेटर लगा दिया था ताकि संक्रमण के दौरान सांस लेने में कठिनाई से पीड़ित कोरोना संक्रमित लोगों की मदद की जा सके।