अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के राजदूत मनोनीत हुए भारतीय मूल के राशद हुसैन

राशद ने मुस्लिम-बहुल देशों में यहूदी विरोधियों का मुकाबला करने और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा करने के प्रयासों का भी नेतृत्व किया है।

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के राजदूत मनोनीत हुए भारतीय मूल के राशद हुसैन

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट और यूएस कमिशन के प्रमुख पदों के लिए चार नामों पर मुहर लगाई है, जिनमें एक भारतीय मूल के अमेरिकी राशद हुसैन भी हैं। राशद हुसैन पहले मुसलमान हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता  के लिए राजदूत के तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने नामित किया है।

कौन हैं राशद हुसैन: राशद हुसैन इस वक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भागीदारी और वैश्विक जुड़ाव के निदेशक हैं। उन्होंने डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के राष्ट्रीय सुरक्षा डि​विजन में वरिष्ठ वकील के रूप में भी कार्य किया है। ओबामा प्रशासन के दौरान, राशद ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के लिए अमेरिका के विशेष दूत, काउंटर टैरेरिजम को लेकर रणनीतिकार और व्हाइट हाउस काउंसिल में उप सहयोगी के तौर पर काम किया है।

Official portrait of President-elect Barack Obama. Digital photograph by photographer Pete Souza, 2009. Library of Congress Prints & Photographs Division. 

https://www.loc.gov/item/2010647151/
ओबामा प्रशासन के दौरान, राशद ने इस्लामिक सहयोग संगठन के लिए अमेरिका के विशेष दूत के तौर पर काम किया। Photo by Library of Congress / Unsplash