US, कनाडा में मनेगा हिंदू विरासत माह, दिखेगी भारत की सांस्कृतिक विरासत

अक्टूबर के पूरे महीने में अमेरिका और कनाडा में कई जगहों पर त्योहारों के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो समेत तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें तमाम लोग हिस्सा लेंगे। ओपन सोर्स मॉडल के आधार पर हिंदू विरासत माह का उत्सव उस विविधता का प्रदर्शन होगा, जो हिंदू सभ्यता में निहित है।

US, कनाडा में मनेगा हिंदू विरासत माह, दिखेगी भारत की सांस्कृतिक विरासत

अमेरिका और कनाडा के तमाम धार्मिक संगठनों ने मिलकर यह ऐलान किया है कि अक्टूबर को ' हिंदू विरासत माह' (Hindu Heritage Month) के रूप में मनाया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद अमेरिका (VHPA) के मुताबिक, "दुनियाभर के हिंदू, सिख, बौद्ध और जैन के धर्म-आधारित संगठन अक्टूबर में 'हिंदू विरासत माह' के रूप में एक और प्रमुख त्योहार की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं।" आयोजकों ने कहा कि हिंदू संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में सबसे नए और सबसे तेजी से बढ़ते अप्रवासी समुदायों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "होली और दिवाली जैसे त्योहारों की पश्चिमी दुनिया में काफी सराहना की जाती है। एक ठोस पारिवारिक संरचना और शिक्षा के प्रति प्रेम के कारण वह अपने समाज के हर पहलू में पूरी तरह से एकीकृत हैं। वह न केवल उत्कृष्ट पेशेवर योगदान, बल्कि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ इसे समृद्ध करते हैं।" आयोजकों के मुताबिक 30 से अधिक संगठन पहले ही इस कार्यक्रम के लिए हाथ मिला चुके हैं और कई अन्य के शामिल होने की उम्मीद है।