अमेरिका: स्कूल से सीनेट तक... 20 दक्षिण एशियाई लोगों ने हासिल की जीत

इन 20 विजेताओं में से छह न्यू जर्सी से, तीन-तीन न्यूयॉर्क और पेन्सिल्वेनिया से, दो ओहियो से और एक-एक उत्तर कैरोलिना, मैसाचुसेट्स, दक्षिण कैरोलिना, टेनेसी, वर्जीनिया और विस्कॉन्सिन से रहे। जीतने वालों में से 50 फीसदी यानी 10 उम्मीदवार महिलाएं रहीं और 11 प्रत्याशी पहली बार चुने गए।

अमेरिका: स्कूल से सीनेट तक... 20 दक्षिण एशियाई लोगों ने हासिल की जीत

अमेरिका में नवंबर माह में हुए विभिन्न चुनावों में कम से कम 20 दक्षिण एशियाई लोगों ने विजय हासिल की है। जीत हासिल करने वालों में कुछ भारतीय मूल के भी लोग हैं। स्कूल बोर्ड से लेकर राज्य सीनेट तक, कई लोगों ने ऐतिहासिक जीत भी दर्ज की है। सामुदायिक संगठन इंडियन 'अमेरिकन इम्पैक्ट' के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा कि हमें यह जानकारी साझा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पिछले महीने ऐसे 20 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है जिनका हमने समर्थन किया था।

उन्होंने कहा, जीत हासिल करने वालों में से कई ने राष्ट्रीय रुख के विपरीत प्रदर्शन करते हुए एतिहासिक जीत दर्ज की है। उससे हमारे समुदाय की राजनीतिक ताकत और लोक सेवा में प्रतिनिधित्व बढ़ेगा। मखीजा ने बताया कि जीतने वालों में से 50 फीसदी यानी 10 उम्मीदवार महिलाएं रहीं और 11 प्रत्याशी पहली बार चुने गए। उन्होंने विश्वास जताया कि ये सभी लोग अपने समुदाय की बेहतरी के लिए पूरी मेहनत के साथ काम करेंगे और उसकी समस्याओं को मजबूती के साथ उठाएंगे।