आंबेडकर के बारे में कितना जानते हैं प्रवासी भारतीय, होगा 'नॉलेज टेस्ट'

आजादी का अमृत महोत्सव और आंबेडकर जयंती मनाते हुए भारतीय उच्चायोग ऑनलाइन क्विच कॉम्पीटिशन का आयोजन कर रहा है। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है। 30 अप्रैल के बाद विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे।

आंबेडकर के बारे में कितना जानते हैं प्रवासी भारतीय, होगा 'नॉलेज टेस्ट'
भारत में मनाई जा रहा भीम राव आम्बेडकर की जयंती

भारत में14 अप्रैल यानी कि आज बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है और उनके योगदान को याद किया जा रहा है। उधर, ऑस्ट्रेलिया स्थित भारतीय उच्चायोग प्रवासी भारतीयों और विदेशियों को भी उनकी जयंती से जोड़ने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए एक अनूठा तरीका निकाला गया है। उच्चायोग क्विज कॉम्पीटिशन का आयोजन कर रहा है ताकि यह पता चल सके वे आंबेडकर के बारे में कितना जानते हैं।

भारतीय उच्चायोग 'डॉ. आंबेडकर का जीवन' विषय पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है जिसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हालांकि, यह केवल प्रवासी भारतीयों के लिए ही नहीं है बल्कि भारतीय मूल के नागरिकों, ओवरसीज सीटिजन ऑफ इंडिया यानी ओसीआई कार्ड धारकों और विदेशी नागरिक में इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

उच्चायोग ने ट्वीट किया, 'आजादी का अमृत महोत्सव और आम्बेडकर जयंती का जश्न मनाते हुए भारतीय उच्चायोग ऑनलाइन क्विज कॉम्पीटिशन का आयोजन कर रहा है। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है।'

कैसे लें क्विज में भाग ?

उच्चायोग ने ट्विटर हैंडल पर एक गूगल डॉक लिंक शेयर किया है। इस लिंक को क्लिक करने पर आपको दो पेज नजर आएंगे हैं पहले पेज में आपका ब्यौरा लिया जाएगा । यहां आपको आपका नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर और पता दर्ज करना होगा। अपने बारे में जानकारी देने के बाद ही आप आगे बढ़ अगले पेज पर जा पाएंगे।

अगले पेज में क्विज खुल जाएगा जिसमें आपसे बाबा साहेब के व्यक्तिगत जीवन और कार्य से जुड़े 11 सवाल पूछे जाएंगे। अगर आप भी आंबेडकर को लेकर अपने ज्ञान की जांच करना चाहते हैं तो फिर क्विज का हिस्सा बन उन सवालों के जवाब दें। विजेताओं के नाम 30 अप्रैल के बाद घोषित होंगे।