जुलाई-अगस्त में दोगुना हो सकता है UAE से भारत का हवाई किराया, यह है वजह

इस समय यूएई से भारत के लिए एक टिकट की कीमत लगभग 500 दिरहम (31,728 रुपये) से लेकर 600 दिरहम (33,843 रुपये) है। भारतीय शहरों के लिए यूएई से जुलाई और अगस्त में हवाई किराया बढ़ कर 3000 दिरहम (63,456 रुपये) तक पहुंच सकता है।

जुलाई-अगस्त में दोगुना हो सकता है UAE से भारत का हवाई किराया, यह है वजह
Photo by Giulia Lorenzon / Unsplash

यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले कठोर कोविड-19 नियमों के चलते दो साल की रुकावट के बाद अब इन प्रतिबंधों में राहत दी जा रही है। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से भारत के लिए हवाई सफर में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है। जुलाई और अगस्त को दुबई में गर्मियों की छुट्टियों के महीने माने जाते हैं।

While crossing the bridge from Marina to JBR, I saw this amazing view and people crossing the bridge was making the view even more amazing.
कोविड प्रतिबंधों को फिर से लागू किए जाने के भय ने भी लोगों के अंदर विदेश यात्रा करने के प्रति डर को बढ़ाया है।Photo by isco / Unsplash

माना जा रहा है कि इस बार इन महीनों में यहां आने वाले यात्रा की मांग दोगुनी हो सकती है। कई भारतीय परिवार इस दौरान भारत जाते हैं। लेकिन इस दौरान हवाई किराये में इजाफा भी होने वाला है। अधिक हवाई किराये के चलते यूएई में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार पिछले दो साल से अपने देश की यात्रा नहीं कर पाए हैं।

कोविड प्रतिबंधों को फिर से लागू किए जाने के भय ने भी लोगों के अंदर विदेश यात्रा करने के प्रति डर को बढ़ाया है। इस समय यूएई से भारत के लिए एक टिकट की कीमत लगभग 500 दिरहम (31,728 रुपये) से लेकर 600 दिरहम (33,843 रुपये) है। स्थानों में विविधता होने से किराये में भी अंतर आता है।

एक ट्रैवल एजेंसी के अधिकारी का कहना है कि गृह देशों के लिए उड़ान का किराया महंगा है जबकि यूरोप और अमेरिका के लिए उड़ान भरना एक चुनौती है। उन्होंने कहा कि भारत में लोकप्रिय स्थानों के लिए हवाई किराये में आने वाले सप्ताहों में तेज बढ़ोतरी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हवाई किराया इसलिए बढ़ सकता है क्योंकि अपने गृह देश जाने वाले प्रवासी परिवारों की संख्या में इजाफा हो सकता है। उल्लेखनीय है कि लोकप्रिय भारतीय शहरों के लिए यूएई से जुलाई और अगस्त में हवाई किराया बढ़ कर 3000 दिरहम (63,456 रुपये) तक पहुंच सकता है।