AirAsia India की घरेलू उड़ानों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पकड़ने पर मिलेगी ये छूट

एयरएशिया इंडिया ने 30 जून तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का प्रयोग करने वाले यात्रियों के लिए उनकी घरेलु उड़ानों में अतिरिक्त सामान शुल्क पर 50 फीसदी की छूट देने की घोषणा की है।

AirAsia India की घरेलू उड़ानों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पकड़ने पर मिलेगी ये छूट
Photo by JESHOOTS.COM / Unsplash

अधिक यातायात को आकर्षित करने के लिए एयरएशिया इंडिया ने 30 जून तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का प्रयोग करने वाले यात्रियों के लिए उनकी घरेलु उड़ानों में अतिरिक्त सामान शुल्क पर 50 फीसदी की छूट देने की घोषणा की है। खास बात यह भी है रियायती अतिरिक्त सामान शुल्क को उड़ान के प्रस्थान से दो घंटे पहले तक भी बुक किया जा सकता है।

Travel
एक यात्री को फिलहाल 8 किलो अतिरिक्त सामान के लिए 4,000 रुपये देना होता है। Photo by Jordan Ling / Unsplash

मिली जानकारी के अनुसार बेंगलुरु स्थित कंपनी ने एक बयान में घोषणा की कि एयरएशिया इंडिया की घरेलू उड़ानों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से जुड़ने वाले यात्री अब अपने अतिरिक्त सामान को 100 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट वाली कीमत पर प्री-बुक कर सकते हैं। एक नियम के रूप में एयरएशिया इंडिया आमतौर पर अपनी घरेलू उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अतिरिक्त सामान के लिए 500 रुपये प्रति किलोग्राम चार्ज करती है। एक यात्री को फिलहाल 8 किलो अतिरिक्त सामान के लिए 4,000 रुपये देना होता है। लेकिन घोषित छूट इस राशि को काफी कम कर देती है।

कंपनी ने बताया कि अतिरिक्त बैगेज स्लैब को प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वाहकों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सामान भत्ते के अनुरूप कॉन्फिगर किया गया है​ जिसमें 1,600 रुपये में 8 किलो, 3,000 रुपये में 15 किलो और 30 किलो के लिए 6,000 रुपये में देने होंगे। एयरएशिया इंडिया अंतरराष्ट्रीय सेवाओं का संचालन नहीं करती है और घरेलू यात्रियों को 15 किलोग्राम चेक-इन बैगेज मुफ्त में ले जाने की अनुमति देती है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लेने वाले इकोनॉमी-क्लास यात्रियों को आमतौर पर 20-25 किलोग्राम के मुफ्त चेक-इन बैगेज की अनुमति होती है। बयान में कहा गया है कि मेहमानों को चेक-इन काउंटर पर उनकी घरेलू एयरएशिया इंडिया की उड़ान के 24 घंटे के भीतर अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का बोर्डिंग पास दिखाने के लिए कहा जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) को एयरएशिया इंडिया को विलय करने की अपनी योजना के बारे में सूचित किया है। हालांकि एयर इंडिया वर्तमान में 83.67 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ बेंगलुरु स्थित एयरएशिया इंडिया में बहुमत हिस्सेदारी रखता है। लेकिन अटकलें हैं कि 2023 के अंत तक सिंगापुर एयरलाइंस से विस्तारा का अधिग्रहण करने के बाद एयर इंडिया एयरएशिया इंडिया का भी अधिग्रहण कर सकती है।