झुनझुनवाला चले भारत की सबसे सस्ती एयरलाइन बनाने, चार साल में तैयार हो जाएगी

हाल ही में ब्लूमबर्ग टीवी को दिए गए इंटरव्यू में अरबपति राकेश झुनझुनवाला ने खुलासा किया है कि वह अल्ट्रा-लो-कॉस्ट एयरलाइन लाने की तैयारी कर चुके हैं।

झुनझुनवाला चले भारत की सबसे सस्ती एयरलाइन बनाने, चार साल में तैयार हो जाएगी
Photo by Artturi Jalli / Unsplash

भारत के विमानन उद्योग (एविएशन इंडस्ट्री)  एक बार फिर रफ्तार पकड़ सकती है। कारोबारी राकेश झुनझुनवाला देश में सबसे सस्ती एयरलाइन चलाने की तैयारी कर चुके हैं।  एक हालिया इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया है कि वह अगले चार साल में भारत में अल्ट्रा-लो-कॉस्ट एयरलाइन 'अकासा एयर' (Akasa Air) स्थापित कर देंगे। इस एयरलाइन में 70 हवाई जहाज होंगे, जिनमें प्रत्येक में 180 यात्रियों की क्षमता होगी। उनका मानना है कि इस एयरलाइन के शुरू होने के बाद देश के ज्यादा से ज्यादा लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे।

भारत के 'वॉरेन बफेट' के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला ने बताया कि नई एयरलाइन को जल्दी ही भारत के उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) मिलने की उम्मीद है। उनकी इस एयरलाइन में 40% हिस्सेदारी होगी और वह इसमें 260 करोड़ रुपये ($ 35 मिलियन) का निवेश करेंगे। उनके प्रोजेक्ट की टीम में डेल्टा एयरलाइन्स इंक के एक पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी भी शामिल हैं। तेजी से उनकी टीम इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।