अमेरिका में घृणा से जुड़े अपराध के खिलाफ जागरूक कर रहे सिख संगठन

इससे पहले नागरिक अधिकार और सिख समुदाय से जुड़े कई संगठनों ने 12 फरवरी को न्यूयॉर्क में ड्राइवरों के साथ एक मीटिंग की थी। इस मीटिंग में अरब अमेरिकन असोसिएशन ऑफ न्यूयॉर्क, द एशियन अमेरिकन फेडरेशन, काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस न्यूयॉर्क सहित कई अन्य संगठनों से जुड़े लोग इस मीटिंग में पहुंचे थे।

अमेरिका में घृणा से जुड़े अपराध के खिलाफ जागरूक कर रहे सिख संगठन

अमेरिका के न्यूयॉर्क में जॉन एफ कैनेडी (जेएफके) अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पिछले माह भारतीय मूल के एक सिख कैब चालक पर हमला किया गया था। हमलावर ने टैक्सी चालक की पगड़ी उतार दी और उसके खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। इससे पहले भी ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसी घटनाओं से सबक लेते हुए अमेरिका के सिखों से जुड़े संगठनों ने समुदाय से जुड़े टैक्सी चालकों को प्रशिक्षित करने का काम शुरू कर दिया है। अमेरिका में समुदाय के अधिकारों को लेकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। सिख समुदाय के लोगों को बताया जा रहा है कि घृणा से जुड़े ऐसे अपराध से वे अपनी रक्षा कैसे कर सकते हैं।

समुदाय के लोगों को प्रशिक्षित करने की कड़ी में न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर 27 से अधिक स्वयंसेवकों ने लोगों के बीच करीब 600 से अधिक पर्चे बांटे। इसमें उन्हें बताया गया है कि घृणा से जुड़े अपराध से वे कैसे बच सकते हैं। और ऐसी स्थिति आने पर वे कैसे सहायता हासिल कर सकते हैं। इन पर्चों को 12 अलग-अलग भाषाओं में वितरित किया जा रहा है। सामुदायिक संगठन सिख कोएलेशन से जुड़े निक्की सिंह ने बताया कि समुदाय से जुड़े टैक्सी ड्राइवर लोगों के बीच ऐसे घृणा से जुड़े अपराध को लेकर असुरक्षित हैं। ऐसे में हम उन लोगों के शुक्रगुजार हैं जो टैक्सी ड्राइवरों तक उनके अधिकार और उनकी सुरक्षा को लेकर जानकारी पहुंचा रहे हैं। लोगों को जागरूक कर रहे हैं, उन्हें कानूनी सहायता के रूप में सहयोग कर रहे हैं।