संपादकीय सलाहकार बोर्ड की तरफ से

पिछले पचास वर्षों से इंडिया अब्रॉड प्रवासी भारतीयों का पर्याय रहा है। प्रवासी भारतीयों से संबंधित समाचारों के प्रकाशन में अग्रणी संस्थान के रूप में इसकी पहचान रही है। भारतीय मूल के लोगों को जब भी राजनीति, कूटनीति, अर्थशास्त्र, व्यवसाय, संस्कृति, मनोरंजन और किसी अन्य जानकारी की जरूरत महसूस हुई वे इंडिया अब्रॉड पर ही भरोसा जताते रहे। इंडिया अब्रॉड खासकर उत्तरी अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों से संबंधित समाचार संकलन में अग्रणी रहा है।

इंडिया अब्रॉड के संस्थापक श्री गोपाल राजू ने इस मंच के जरिये यह परिभाषित किया कि पत्रकारिता क्या है और क्या होनी चाहिए। पत्रकारिता की नैतिकता पर उनका विशेष फोकस रहा। साफ तौर पर गॉसिप, पक्षपातपूर्ण या झूठी जानकारियों को अखबार या ऑनलाइन संस्करणों में कभी जगह नहीं दी गई है।

आम पाठक हों या फिर देश और राज्य की राजधानियों में सत्ता के गलियारों के ताकतवर लोग हों, इंडिया अब्रॉड ने भारत, अमेरिका, कनाडा और दुनिया के अन्य देशों में होने वाली घटनाओं और बदलावों को निष्पक्ष रूप से सामने रखा, जिसे हासिल करना बहुत आसान नहीं होता है। यह भरोसे की ही बात थी कि इसके बाद यह कहा जाने लगा कि "अगर इंडिया अब्रॉड ने नहीं कहा, तो ऐसा नहीं हुआ"।

हालाँकि, COVID-19 महामारी के कारण, मार्च 2020 में अखबार को बंद करना पड़ा।


श्री गोपाल राजू का योगदान, उनके परिवार के सदस्य और इंडिया अब्रॉड की पत्रकारिता से जुड़े सैकड़ों लेखकों को मिटने नहीं दिया जा सकता है या उसे एक संदर्भ या एक फुटनोट बनाने के लिए इतिहास के अध्यायों में बदल देने के लिए नहीं छोड़ा जा सकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए पेशेवरों का एक छोटा समूह इंडियन स्टार को लॉन्च करने के लिए एक साथ आया है, जो दुनिया के हमारे हिस्से में होने वाली घटनाओं का एक ऑनलाइन संस्करण है। यह अमेरिका और कनाडा से लेकर दुनिया के अन्य हिस्सों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड से लेकर लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका तक फैले भारतीय मूल के लोगों के योगदान, समृद्धि और विविधता को प्रमुखता से रखता है।

समाचार पत्र के पारंपरिक रूपों में समाचारों के अलावा इंडियन स्टार उन प्रतिष्ठित लेखकों के विचार और कॉलम भी प्रकाशित-प्रदर्शित करेगा, जिन्होंने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य जगहों पर पत्रकारिता में लंबी पारी खेली है।

हमारी टीम आश्वस्त है कि इसमें शामिल पेशेवरों और हितधारकों की भलाई के लिए पांच दशक पहले स्थापित पत्रकारिता के ब्रांड को जारी रखना होगा।

हम इस नए प्रयास की शुरुआत कर रहे हैं... अब टीम इंडियन स्टार को आपकी शुभकामनाएं और समर्थन की दरकार है।

शुक्रिया!

इंडियन स्टार

editorial@IndianStarHindi.Com

इंडियन स्टार © 2021