भारतीय अमेरिकी अभिजय ने संभाली नामी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की कमान

ब्लमहाउस के पूर्व अध्यक्ष चार्ल्स लेटन का कहना है कि कई वर्षों तक इस बारे में चर्चा हुई कि मेरा उत्तराधिकारी कौन हो सकता है। और इस मामले में अभिजय हमारी सूची में सबसे ऊपर रहे। लेटन का कहना है कि अभिजय को कमान सौंपने को लेकर हम रोमांचित हैं।

भारतीय अमेरिकी अभिजय ने संभाली नामी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की कमान

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजय प्रकाश ने फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शन कंपनी ब्लमहाउस में अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले यूनिवर्सल फिल्म एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप के अध्यक्ष रहे अभिजय ने आठ साल के ब्लमहाउस के दिग्गज चार्ल्स लेटन का स्थान लिया है। वह कंपनी के सभी व्यावसायिक पहलुओं की देखरेख करेंगे।

प्रकाश को पिछले महीने ब्लमहाउस का कमान सौंपने की घोषणा की गई थी। इससे पहले यूनिवर्सल फिल्म एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप (यूएफईजी) के अध्यक्ष की भूमिका में अभिजय रणनीतिक और लंबे समय के लिए योजना पर काम करने के लिए जिम्मेदार थे। इसके साथ साथ ही वित्त, व्यवसाय विकास और प्रशासनिक कार्यों सहित यूएफईजी के व्यावसायिक संचालन की देखरेख करते थे।

अभिजय ने आठ साल के ब्लमहाउस के दिग्गज चार्ल्स लेटन का स्थान लिया है। 

यूएफईजी से पहले प्रकाश ड्रीमवर्क्स एनिमेशन के लिए मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं। वहां वह स्टूडियो की रणनीतिक योजना, वित्त, व्यवसाय विकास, प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक कार्यों की देखरेख करते थे। इससे पहले वह फोकस फीचर के सीओओ थे। यूनिवर्सल पिक्चर्स के लिए फिल्म रणनीति और संचालन के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में भी उन्होंने काम किया है।

अभिजय प्रकाश का कहना है कि मैं ब्लमहाउस के वैश्विक ब्रांड को और अधिक आगे बढ़ाने में मदद करने के साथ ही फिल्म और टेलीविजन स्पेस में उभरते सभी अवसरों तक पहुंचने के लिए कंपनी की ताकत और व्यावसायिक दृष्टिकोण का लाभ उठाने में मदद करने के लिए इस टीम के साथ काम करने के लिए रोमांचित हूं। उन्होंने कहा कि मैं डोना लैंगली, जेफ शेल और यूनिवर्सल टीम का भी बहुत आभारी हूं, जिन्होंने मेरे पूरे करियर में मेरा इतना समर्थन किया है।

ब्लमहाउस के पूर्व अध्यक्ष चार्ल्स लेटन का कहना है कि कई वर्षों तक इस बारे में चर्चा हुई कि मेरा उत्तराधिकारी कौन हो सकता है। और इस मामले में अभिजय हमारी सूची में सबसे ऊपर रहे। लेटन का कहना है कि अभिजय को कमान सौंपने को लेकर हम रोमांचित हैं। बता दें कि अभिजय ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया है। इसके पहले उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके अलावा उन्होंने नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से फिल्म में मास्टर डिग्री प्राप्त की। वह एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस के सदस्य हैं। गौरतलब है कि ब्लमहाउस प्रोडक्शन कंपनी ने 2000 में अपनी स्थापना के बाद से वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 5 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है। इस साल, कंपनी पांच फीचर फिल्मों को रिलीज करने वाली है।