कमाल के हैं यह गणेश जी, पूजा-विसर्जन के बाद बदल जाएंगे पौधे में!

यह इको-फ्रेंडली मूर्ति मिट्टी, कोकोपीट और कोको पाउडर के अंदर विभिन्न बीजों को मिलाकर बनाई गयी है। पूजा करने के बाद इन मूर्तियों को मिट्टी में या एक बड़े बर्तन में रखा जा सकता है जहां कुछ दिनों के बाद बीज अंकुरित होने लगेंगे और छोटे पौधे बन जाएंगे।

कमाल के हैं यह गणेश जी, पूजा-विसर्जन के बाद बदल जाएंगे पौधे में!

कल्पना कीजिए कि इस बार गणेश जी आपके घर आए और आपके पास ही रहे! इस गणेश उत्सव पर लीजिये गणेश का आशीर्वाद और साथ में ही प्रकृति का भी। ग्रीन इंडिया चैलेंज के संस्थापक और राज्यसभा सांसद जोगिनिपल्ली संतोष कुमार ने एक अनोखा सीड गणेश लॉन्च किया है।

यह इको-फ्रेंडली मूर्ति मिट्टी, कोकोपीट और कोको पाउडर के अंदर विभिन्न बीजों को मिलाकर बनाई गयी है। आप पूजा और विसर्जन के बाद गणपति को एक टब में रख कर उसमें पानी डाल एक सुंदर पौधा उगा सकते हैं।

आप पूजा और विसर्जन के बाद गणपति को एक टब में रख कर उसमें पानी डाल एक सुंदर पौधा उगा सकते हैं।

पूजा करने के बाद इन मूर्तियों को मिट्टी में या एक बड़े बर्तन में रखा जा सकता है जहां कुछ दिनों के बाद बीज अंकुरित होने लगेंगे और छोटे पौधे बन जाएंगे। एक बार जब वे एक निश्चित आकार के हो जाते हैं, तो उन्हें अपार्टमेंट परिसरों, पिछवाड़े या पार्कों में मिट्टी में वापस लगाया जा सकता है। इस कदम से पर्यावरण और स्वास्थ्य लाभ के लिए नीम आदि जैसे पेड़ों की अधिक वृद्धि सुनिश्चित होगी।

इस बार 10 सितंबर को श्री गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद अब गणेश चतुर्थी को लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है। देश-विदेश में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाने की परंपरा रही है। इस बार 10 सितंबर को श्री गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी।