इन छह में से कोई टीका लगवाया है तो नहीं होगी अमेरिका उड़ने में समस्या

भारतीय यात्रियों के लिए यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्वदेशी वैक्सीन कोवेक्सीन को अभी अमेरिकी सरकार की ओर से मान्यता नहीं दी गई है। ऐसे में कोवेक्सीन टीके की खुराक लेने वाले लोगों को अमेरिका की यात्रा करने में फिलहाल समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इन छह में से कोई टीका लगवाया है तो नहीं होगी अमेरिका उड़ने में समस्या
Photo by Nik Shuliahin / Unsplash

संयुक्त राज्य अमेरिका आठ नवंबर से भारत समेत 33 देशों के यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं खोलने के लिए तैयार है। इसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं और टीकाकरण को प्रधानता दी गई है। अमेरिका ने छह कोविड टीकों को मान्यता दी है, जिनकी डोज लेने वाले लोगों को यात्रा करने की अनुमति होगी।

कोवाक्सिन को फिलहाल अनुमति नहीं है

भारत जब कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 30 अप्रैल 2020 को भारतीय यात्रियों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाते हुए कोविड संबंधी यात्रा नियमों का ऐलान किया था। बाइडन प्रशासन के अनुसार यह फैसला कोरोना के खतरनाक डेल्टा वेरिएंट से बचने के लिए लिया गया था।

इसके छह माह से भी अधिक समय के बाद व्हाइट हाउस ने आखिरकार ऐलान कर गिया है कि टीका लगवा चुके सभी भारतीय नागरिकों को अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति होगी। हालांकि प्रवेश उन्हीं लोगों को मिलेगा जो टीके की दोनों खुराकें लगवा चुके होंगे। अब यहां सवाल यह उठता है कि अमेरिका किन-किन टीकों को मान्यता देगा।

ये छह टीके पूरे करते हैं सभी तय मानक