न्यू साउथ वेल्स ने स्कूलों में सिख छात्रों की कृपाण को लेकर बनाए नए नियम

बीती मई में एक 14 साल के सिख छात्र ने एक युवक पर कृपाण से हमला कर घायल कर दिया था, जिसके बाद सरकार ने इस पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।

न्यू साउथ वेल्स ने स्कूलों में सिख छात्रों की कृपाण को लेकर बनाए नए नियम

ऑस्ट्रेलिया के राज्य न्यू साउथ वेल्स (NSW) की सरकार ने स्कूलों में सिख छात्रों के कृपाण को लेकर नई नीति का ऐलान कर दिया है। सामुदायिक संगठनों के साथ चर्चा के बाद एनएसडब्ल्यू सरकार ने यह फैसला किया है। राज्य में बीते मई माह में एक 14 वर्षीय सिख छात्र द्वारा कृपाण से हमले की घटना के बाद सरकार ने कृपाण को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया था। इस फैसले को सिख समुदाय से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली, जो स्कूलों में धार्मिक अभिव्यक्ति के उल्लंघन के साथ-साथ छात्रों की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे।

Sikh Boy Working on Laptop in a Cafe
शिक्षा मंत्री सारा मिशेल ने कहा, "छात्रों की सुरक्षा मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारी नीति हमेशा स्कूल में हथियारों को प्रतिबंधित करेगी।" Photo by Dollar Gill / Unsplash

शिक्षा मंत्री सारा मिशेल ने कहा, "छात्रों की सुरक्षा मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारी नीति हमेशा स्कूल में हथियारों को प्रतिबंधित करेगी।" उन्होंने कहा, "हमने इन नए दिशा निर्देशों को विकसित करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सिख एसोसिएशन और एनएसडब्ल्यू गुरुद्वारा समूह के साथ-साथ बहु-सांस्कृतिक एनएसडब्ल्यू और अन्य सरकारी एजेंसियों सहित समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर काम किया है।"