सिखों से झगड़ा, जेल, आस्ट्रेलिया से निकाला लेकिन भारत में हुआ स्वागत

विशाल जूड की गिरफ्तारी के बाद से ही भारत में रिहाई के लिए बड़ा अभियान चलाया गया था। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत नीरज चोपड़ा व योगेश्वर दत्त जैसे नामी हरियाणा के खिलाड़ी भी अभियान से जुड़े थे।

सिखों से झगड़ा, जेल, आस्ट्रेलिया से निकाला लेकिन भारत में हुआ स्वागत

आस्ट्रेलिया में सिखों पर हमले के आरोपी भारतीय नागरिक विशाल जूड को जेल से रिहा होने के कुछ ही घंटों में वापस भारत भेज दिया गया। भारत पहुंचने के बाद विशाल जूड का उसके समर्थकों ने न सिर्फ भव्य स्वागत किया बल्कि एयरपोर्ट से लेकर विशाल जूड के घर तक गाड़ियों की रैली भी निकाली गई। विशाल जूड के समर्थन में भारत में सोशल मीडिया पर हैशटैग विशाल जूड भी चलाया गया। भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने विशाल जूड को भारत वापसी के लिए बधाईयां भी दीं।

कौन है विशाल जूद और क्या है पूरा मामला

हरियाणा के रहने वाला 24 वर्षीय विशाल जूड सिडनी पढ़ाई के लिए गया था। अप्रैल में विशाल को मारपीट करने और जान-बूझकर वाहन को नुकसान पहुंचाने के जुर्म में गिरफ्तार ​किया था। विशाल पर आरोप था कि उसने सिख समुदाय के लड़कों के साथ मारपीट की थी। विशाल को आस्ट्रेलिया की एक अदालत ने तीन आरोपों के लिए दोषी ठहराते हुए 6 महीने की सजा सुनाई थी।

आस्ट्रेलिया से पहली उपलब्ध फ्लाइट से विशाल जूड को वापस भारत भेजने पर आस्ट्रेलिया के इमिग्रेशन एंड सिटीजनशिप मंत्री एलेक्स हॉक ने कहा कि विशाल जूड गिरफ्तारी के वक्त अवैध गैर-नागरिक था। मॉरिशन सरकार अपराधिक कार्यों में संलिप्त गैर आस्ट्रेलियाई नागरिकों से ऑस्ट्रेलियाई जनता की सुरक्षा के लिए बेहद गंभीर कदम उठाती है। वह हमेशा अपने नागरिकों की रक्षा के लिए निर्णयात्मक कदम उठाते रहेंगे। हॉक ने यह भी कहा कि आस्ट्रेलिया के सामाजिक सामंजस्य को कमजोर करने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।