8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कुछ यूं मनाएगा AAPI, चल रही है शानदार तैयारी

एएपीआई USA में सबसे बड़ा एथनिक मेडिकल एसोसिएशन है। हमें गर्व है कि हम देश के हर सातवें मरीज की सेवा करने में सक्षम हैं। हम बड़े शहरों, छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करते हैं और अपने कौशल, ज्ञान, करुणा और विशेषज्ञता को साझा करते हैं और लाखों लोगों की देखभाल करते हैं।

8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कुछ यूं मनाएगा AAPI, चल रही है शानदार तैयारी

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (AAPI) अपने 40वें वार्षिक सम्मेलन के मद्देनजर सैन एंटोनियो और टेक्सास के सभी 10 नगर परिषद जिलों, मेयर रॉन निरेनबर्ग और iDoYoga सैन एंटोनियो के सहयोग से मुफ्त योग कक्षाओं और शिक्षा का आयोजन करने जा रहा है ताकि योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2014 में स्थापित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इसे 175 देशों द्वारा अनुमोदित किया गया था और अब हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जा रहा है। एएपीआई का 40वां वार्षिक सम्मेलन 23 से 26 जून तक सैन एंटोनियो में हेनरी बी गोंजालेज कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन की प्रमुख थीम "फिजिशियन, हील थीसेल्फ" है यानी खुद का उपचार करना।

एएपीआई की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गोटीमुकुला ने कहा कि यह सम्मेलन ऐसे विषयों पर केंद्रित है जैसे कि स्वयं की देखभाल कैसे करें और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में संतुष्टि और खुशी पाएं।

एएपीआई संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा जातीय चिकित्सक संगठन है, जो भारतीय मूल के 100,000 से अधिक चिकित्सकों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है। एएपीआई की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गोटीमुकुला ने कहा कि यह सम्मेलन कई विषयों पर केंद्रित है जैसे स्वयं की देखभाल कैसे करें और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में संतुष्टि और खुशी पाएं। गोटीमुकुला ने कहा कि हम स्वीकार करते हैं कि ये हमारे लिए पहले से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण समय हैं क्योंकि चिकित्सक इस घातक महामारी से प्रभावित हैं। हमारे सहयोगियों ने दुनिया भर में इस महामारी से प्रभावित लोगों को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है।

एएपीआई कन्वेंशन 2022 के अध्यक्ष डॉ. जयेश शाह ने कहा कि 2022 का यह सम्मेलन स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ चिकित्सकों को स्थिति को ठीक करने का एक सही समय है।

एएपीआई कन्वेंशन 2022 के अध्यक्ष डॉ. जयेश शाह ने कहा कि महामारी के दौरान हमारे चिकित्सक सदस्यों ने बहुत मेहनत की है। 2022 का यह सम्मेलन स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ चिकित्सकों को स्थिति को ठीक करने का एक सही समय है। कन्वेंशन वास्तव में प्रत्येक प्रतिभागी के लिए यादगार होगा। कन्वेंशन कमेटी के सदस्यों की एक अत्यधिक प्रतिभाशाली और समर्पित टीम द्वारा एक साथ रखा गया 4 दिनों तक चलने वाला यह कार्यक्रम शरीर, मन और आत्मा को पूरा करने वाले कार्यक्रमों और गतिविधियों से भरा होगा। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन सभी के लिए एक अनूठा अनुभव होने जा रहा है।

सम्मेलन समिति के सदस्यों में सम्मेलन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी आदिवी हैं। डॉ. अरुणा वेंकटेश कन्वेंशन की कोषाध्यक्ष हैं तो वहीं एएपीआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विजय कोली कन्वेंशन सलाहकार हैं। यह कन्वेंशन ह्यूस्टन में मौजूद भारत के दूतावास और भारत के महावाणिज्य दूतावास द्वारा सह-प्रायोजित है।

एएपीआई बीओटी की अध्यक्ष डॉ. कुसुम पंजाबी ने कहा कि एएपीआई देश में सबसे बड़ा एथनिक मेडिकल एसोसिएशन है। हमें गर्व है कि हम देश के हर सातवें मरीज की सेवा करने में सक्षम हैं। हम बड़े शहरों, छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करते हैं और अपने कौशल, ज्ञान, करुणा और विशेषज्ञता को साझा करते हैं और लाखों लोगों की देखभाल करते हैं।