भारत की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी व किफायती बनाने का प्रयास करेगा AAPI

एएपीआई का कहना है कि हम भारत के पांच राज्यों में विशेष परियोजना के लिए ग्लोबल टेलीक्लिनिक्स (Global Teleclinics) से समझौता कर रहे हैं। ये पांच राज्य आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना हैं। इस कार्यक्रम को धीरे-धीरे भारत के अन्य राज्यों में भी विस्तारित किया जाएगा।

भारत की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी व किफायती बनाने का प्रयास करेगा AAPI

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियंस ऑफ इंडियन ओरिजिन (AAPI) की ओर से आयोजित 15वें वार्षिक वैश्विक हेल्थकेयर शिखर सम्मेलन का समापन हो गया है। इस दौरान प्रतिबद्धता जताई गई कि भारत में स्वास्थ्य देखभाल के निवारक प्रयासों को जारी रखा जाएगा। यह भी कहा गया कि भारत में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुलभ, किफायती और प्रभावी बनाने में सहायता करने के लिए संगठन सरकारों, प्रौद्योगिकी उद्योगों और गैर लाभकारी संगठनों से हाथ मिलाएगा।

कार्यक्रम का आयोजन पांच से सात जनवरी को हैदराबाद में हुआ था। कोविड के बाद के काल में टेलीहेल्थ और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से हेल्थकेयर की तस्वीर बदलने की थीम पर हुए कार्यक्रम में अमेरिका और भारत के नेताओं व विशेषज्ञों ने चर्चा की। एएपीआई की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गोतिमुकुला ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि सभी लोगों को जरूरी दवाएं और संसाधन सरलता से प्राप्त हो सकें और लोगों की जान बचाई जा सके।