अमेरिका में चुनावी ताकत बनकर उभर रहे हैं AAPI

द न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार एएपीआई मतदाताओं की चुनावी भागीदारी बढ़ रही है। वर्ष 2020 के चुनावों में जीत के अंतर के पीछे इनका अहम योगदान रहा था। आंकड़ों से पता चलता है कि एएपीआई मतदाताओं द्वारा 40 लाख वोट डाले गए थे, जबकि वर्ष 2016 में संख्या 28 लाख थी।

अमेरिका में चुनावी ताकत बनकर उभर रहे हैं AAPI
Photo by Arnaud Jaegers / Unsplash

एएपीआई विक्ट्री एलायंस (Asian American and Pacific Islanders) ने व्हाइट हाउस के नेतृत्व से एएपीआई नेताओं के साथ बैठक को प्राथमिकता देने की मांग की है। एएपीआई लगातार दावा कर रहा है कि वह अमेरिकी मतदाताओं के भीतर प्रभाव और राजनीतिक शक्ति के तौर पर उभर रहा है। संगठन के अनुसार व्हाइट हाउस के नेताओं को यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सभी योग्य एएपीआई सदस्यों को महत्व दिया जाए।

Flying Half Mast
जॉर्जिया, टेक्सास और एरिजोना जैसे प्रमुख राज्यों में, एएपीआई मतदाताओं की संख्या देश में सबसे अधिक थी। Photo by Jonathan Simcoe / Unsplash

द न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार एएपीआई मतदाताओं की चुनावी भागीदारी बढ़ रही है। वर्ष 2020 के चुनावों में जीत के अंतर के पीछे इनका अहम योगदान रहा था। आंकड़ों से पता चलता है कि एएपीआई मतदाताओं द्वारा 40 लाख वोट डाले गए थे, जबकि वर्ष 2016 में संख्या 28 लाख थी। यानी इनके मतदान में 47% की वृद्धि हुई है। वहीं, बाकी वोटरों की संख्या में मात्र 12% की वृद्धि हुई है।