12 लाख दीयों से रोशन हुई राम की नगरी अयोध्या, बना रिकार्ड

भव्य समारोह के लिए राजसी 'राम की पैड़ी' घाट को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। घाट दीपोत्सव समारोह का मुख्य स्थल है जो बुधवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर 9 लाख मिट्टी के दीयों से रोशन हुआ।

12 लाख दीयों से रोशन हुई राम की नगरी अयोध्या, बना रिकार्ड

भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या दिवाली से एक दिन पहले बुधवार शाम ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम के तहत 12 लाख मिट्टी के दीयों से रोशन हुई। पूरी अयोध्या नगरी रोशनी से नहा गई। अयोध्या प्रशासन ने बुधवार को राम की पैड़ी में दीया जलाने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस साल 9 लाख मिट्टी के दीये से राम की पैड़ी रोशन हुई और तीन लाख दीये शहर के अन्य हिस्सों में जलाए गए।

इस भव्य कार्यक्रम के लिए पवित्र शहर में सात स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार को भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ और राम की नगरी को 12 लाख दीयों से सजाया गया। 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीये जलाए। ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 12 लाख दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ। राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए। जबकि रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीये जलाए गए। दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी। इस भव्य कार्यक्रम के लिए पवित्र शहर में सात स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।