ये हैं भारत के आठ खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां एयरपोर्ट भी हैं

ये हिल स्टेशन खूबसूरती के मामले में तो बेजोड़ हैं ही, यहां पहुंचना भी काफी आसान है। सवर्ग सरीखे हैं भारत के ये पर्यटन स्थल। विशेष बात यह हे कि यहां पर आपको आधुनिक सुविधाएं तो मिलेंगी लेकिन प्रकृति का प्राकृतिक रूप भी आकर्षित करेगा।

ये हैं भारत के आठ खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां एयरपोर्ट भी हैं
Photo by Vishal mallik / Unsplash

भारत में घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं जो स्वर्ग से कम नहीं हैं। यहां के हिल स्टेशन अलग ही खूबसूरती समेटे हुए हैं और विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग इस सुंदरता को निहारने आते हैं। लेकिन कई बार कठिन रास्ता या सीधी पहुंच न होने से समस्या होती है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं भारत के आठ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में, जहां एयरपोर्ट भी उपलब्ध हैं। ये हिल स्टेशन खूबसूरती के मामले में तो बेजोड़ हैं ही, यहां पहुंचना भी काफी आसान है।

A cold snowy evening.
गुलमर्ग हिल स्टेशन एक परीकथा जैसा लगता है। Photo by Azmaan Baluch / Unsplash

गुलमर्ग : अगर आप ऐसे नजारे देखना चाहते हैं जिनकी सुंदरता देख आप पलकें झपकाना भूल जाएं तो कश्मीर का रुख कर सकते हैं। यहां का गुलमर्ग हिल स्टेशन एक परी कथा जैसा लगता है। श्रीनगर से लगभग 50 किलोमीटर दूर इस छोटे से पहाड़ी गांव में टैक्सी, टूरिस्ट बसों से पहुंचा जा सकता है। नजदीकी एयरपोर्ट श्रीनगर है।

Snow-covered mountains
पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी Photo by Zuhair ahmad / Unsplash

मसूरी : पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी समुद्र तल की ऊंचाई से 6580 फीट की ऊंचाई पर है। यह भारत की राजधानी दिल्ली के पास है ऐसे में इसकी लोकप्रियता को नजरअंदाज किया ही नहीं जा सकता। उत्तराखंड के बेहद खूबसूरत नजारों वाले मसूरी से नजदीकी एयरपोर्ट जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जो करीब 54 किलोमीटर दूर है।

Stopping by the woods on a snowy evening.
स्कॉटलैंड ऑफ ईस्ट के नाम से प्रसिद्ध शिलांग। Photo by Abdus Sabur Dewan / Unsplash

शिलांग : उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में शुमार शिलांग की यात्रा हर पर्यटक को कम से कम एक बार तो करनी ही चाहिए। स्कॉटलैंड ऑफ ईस्ट के नाम से प्रसिद्ध शिलांग अपने अद्भुत झरनों, खुशगवार मौसम, शानदार नजारों और खूबसूरत आर्किटेक्चर के लिए मशहूर है। शिलांग एयरपोर्ट कस्बे से लगभग 30 किलोमीटर दूर है।

Lapchajagat forest
चाय पर्यटन और कंचनजंघा के अद्भुत नजारों के लिए प्रसिद्ध दार्जिलिंग Photo by Akash Dey / Unsplash

दार्जिलिंग : पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जीलिंग भी पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। चाय पर्यटन और कंचनजंघा के अद्भुत नजारों के लिए प्रसिद्ध दार्जिलिंग एक यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज भी है। यहां से करीबी एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट है जो लगभग 67 किलोमीटर दूर है।