2022 Spelling Bee: 234 प्रतिभागियों में शामिल हैं 70 भारतीय-अमेरिकी बच्चे

अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक चलने वाले इस शैक्षणिक कार्यक्रम में लगातार 12 साल तक भारतीय-अमेरिकी बच्चों ने जीत दर्ज की। इस साल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले छात्रों की आयु सात से 15 साल के बीच है।

2022 Spelling Bee: 234 प्रतिभागियों में शामिल हैं 70 भारतीय-अमेरिकी बच्चे

इस साल होने वाली स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता मे के राष्ट्रीय राउंड्स में शामिल होने वाले 234 प्रतिभागियों में लगभग 70 भारतीय-अमेरिकी बच्चे बी शामिल हैं। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन 31 मई से दो जून के बीच मैरीलैंड में नेशनल हार्बर में होगा। साल 2020 में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हुआ था।

अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक चलने वाले इस शैक्षणिक कार्यक्रम में लगातार 12 साल तक भारतीय-अमेरिकी बच्चों ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद पिछले साल 12 साल की जाइला अवांट- गार्ड ने जीत हासिल की थी, जो यह अवार्ड जीतने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी छात्रा थी।

इस संबंध में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 2019 के बाद पहली बार पूरी तरह आमने-सामने हो रही इस प्रतियोगिता का शुरुआती दौर 31 मई को होगा। इसके बाद क्वार्टरफाइनल्स और सेमीफाइनल्स एक जून हो होंगे और दो जून को फाइनल मुकाबला होगा।

इस साल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले छात्रों की आयु सात से 15 साल के बीच है। इनमें से 45 छात्र पहले भी इसमें हिस्सा ले चुके हैं। 23 प्रतिभागी ऐसे हैं जिनका कोई संबंधी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुका है। 23 प्रतिभागियों के संबंधी पूर्व में इसके नेशनल चैंपियन रह चुके हैं। चार प्रतिभागी साल 2021 में हुई प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थे।

अमेरिका में स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का आयोजन हर साल किया जाता है। इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों को दिए गए शब्दों का उच्चारण करना होता है। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को पूरे अमेरिका में बड़ी संख्या में छात्र और उनके माता-पिता बारीकी से देखते हैं। साल 2021 में चैंपियन के लिए 50,000 डॉलर (लगभग 3.38 लाख रुपये) का इनाम रखा गया था।