Skip to content

IELTS स्टूडेंट्स पर रोचक सर्वे, 33% उच्चारण सुधारने को देखते हैं हॉलीवुड फिल्में

IELTS की तैयारी कर रहे 60 हजार स्टूडेंट्स पर किए गए इस सर्वे में 71% ने माना कि स्कूल में इंग्लिश पढ़ने के बावजूद अंग्रेजी में तुरंत बातचीत करने में उन्हें कठिनाई आती है। 33% छात्रों ने बताया कि अंग्रेजी में बातचीत का अपना वैश्विक उच्चारण सुधारने के लिए वह हॉलीवुड की फिल्में और टीवी शो देखते हैं।

Photo by iam_os / Unsplash

विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक 62 प्रतिशत भारतीय छात्र धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने और शब्दों का सही उच्चारण करने में दिक्कत महसूस करते हैं। एक सर्वे में यह दावा किया गया है। IELTS की तैयारी कर रहे 60 हजार स्टूडेंट्स पर किए गए इस सर्वे में 71 प्रतिशत ने माना कि स्कूल में इंग्लिश पढ़ने के बावजूद अंग्रेजी में तुरंत बातचीत करने में उन्हें कठिनाई आती है। 33 प्रतिशत छात्रों ने बताया कि अंग्रेजी में बातचीत का अपना वैश्विक उच्चारण सुधारने के लिए वह हॉलीवुड की फिल्में और टीवी शो देखते हैं।

Binge your favourite shows and movies with Hulu! 

Via techdaily.ca | #streaming #hulu #netflix #amazonprime #espn
33 फीसदी छात्रों ने बताया कि अंग्रेजी में बातचीत का अपना वैश्विक उच्चारण सुधारने के लिए वह हॉलीवुड की फिल्में और टीवी शो देखते हैं। Photo by Tech Daily / Unsplash

अंग्रेजी भाषी मुल्कों में पढ़ाई के लिए अनिवार्य अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (IELTS) के स्टूडेंट्स पर यह सर्वे लीपस्कॉलर की तरफ से किया गया है। 2019 में स्थापित लीपस्कॉलर लीप का हिस्सा है, जो विदेशों में पढ़ाई संबंधी सेवाएं देने वाला दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म है। लीपस्कॉलर ने अपने 2 मिलियन स्टूडेंट्स में से 60 हजार पर यह सर्वे किया, जिसके काफी रोचक नतीजे सामने आए।

This post is for paying subscribers only

Subscribe

Already have an account? Log in

Latest