पिछले 6 साल में यहां आया स्टार्टअप बूम, मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स 15,400% बढ़े

भारत की संसद के अपर हाउस राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि व्यापार करने में आसानी, पूंजी जुटाने में आसानी और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के अनुपालन बोझ को कम करने के लिए 2016 से सरकार द्वारा कम से कम 52 नियामक सुधार किए गए हैं।

पिछले 6 साल में यहां आया स्टार्टअप बूम, मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स 15,400% बढ़े
Photo by Slidebean / Unsplash

दुनिया का स्टार्टअप हब बन रहे भारत में पिछले छह वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स की संख्या में 15,400 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 56 अलग अलग क्षेत्रों में जहां ये संख्या साल 2016 में 471 थी वही संख्या अब यानी 2022 में बढ़कर 72,993 हो गई है।

Ideas need criticism to thrive. Being constructive through feedback is how good ideas become great ideas. At Headway, we use research, customer interviews, and more to find out if an idea is worth doing before your money gets wasted on a product that nobody wants.
पिछले छह वर्षों में सृजित स्टार्टअप्स की संख्या और बाद में रोजगार सृजित करने के मामले में महाराष्ट्र ने दिल्ली और कर्नाटक को पीछे छोड़ दिया है। Photo by Headway / Unsplash

भारत सरकार के अनुसार इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में 4,500 से अधिक स्टार्ट-अप को मान्यता दी गई है।