पिछले 7 सालों में बने हैं 66 हवाई अड्डे, अब 16 नए और एयरपोर्ट बनाएगा भारत

भारत के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में केवल 74 हवाई अड्डे बनाए गए थे जबकि पिछले सात वर्षों में 66 और हवाई अड्डे बनाए गए हैं। इस वक्त भारत में कुल 140 हवाई अड्डे हैं।

पिछले 7 सालों में बने हैं 66 हवाई अड्डे, अब 16 नए और एयरपोर्ट बनाएगा भारत
Photo by Raimond Klavins / Unsplash

भारत सरकार की वित्त मंत्री ने कल आम बजट पेश किया तो दूसरी ओर भारत के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि देश में 16 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। यह मध्य भारत के सभी पांच राज्यों में बनेंगे जिनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश के रीवा में एक हवाई अड्डा बनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर, बिलासपुर और जगदलपुर में भी हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डे, राजस्थान में एक और महाराष्ट्र में दो हवाई अड्डे बनाए जाएंगे।

सिंधिया ने यह भी कहा कि पिछले 70 वर्षों में केवल 74 हवाई अड्डे बनाए गए थे जबकि पिछले सात वर्षों में 66 और हवाई अड्डे बनाए गए हैं। इस वक्त भारत में कुल 140 हवाई अड्डे हैं। पीएम-गति शक्ति सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंधिया ने कहा कि पीएम गति शक्ति की सफलता देश में मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर बनाने की योजना को साकार किया जाएगा। पीएम गति शक्ति पहल न केवल अधिक निवेश लाने में मदद करेगी बल्कि इससे देश में रोजगार भी पैदा होंगे।